अब गूगल ने बनाया हिंदी समूह

Hindi internet par, Hindi blog sites ke liye Google ka Hindi group(samuh), Google group for Hindi bloggers in Hindi.     हिंदी ब्लॉग जगत के लिए इस साल की यह एक बड़ी खबर हो सकती है कि गूगल ने अब हिंदी ब्लागरों के लिए एक हिंदी ग्रुप (Hindi Enthusiasts) बनाया है जिसमें गूगल ने हिंदी में ब्लॉगिंग करने वाले bloggers को शामिल करने का फैसला किया है. जो blogger नियमित रूप से हिंदी में ब्लॉगिंग का काम कर रहे हैं उन्हें तो शायद अब तक ये खबर मिल चुकी होगी और उनमें से कई तो इस "गूगल के हिंदी समूह" के सदस्य भी बन चुके होंगे.



     इस बार की दीपावली मेरे लिए भी गूगल की तरफ से एक खुशखबरी लेकर आई जब मुझे गूगल द्वारा एक ई-मेल मिले की आप गूगल के हिंदी समूह के सदस्य बन चुके हैं. निःसंदेह ये खबर मेरे लिए खुद को गौरवान्वित करने वाली है क्योंकि मैंने हिंदी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में तो बहुत ही कम काम किया है.

मेरे दो वर्षों के blogging  अनुभव में मैंने हिंदी ब्लॉग पोस्ट्स और Hindi blog sites को कम ही खोला है. मैंने ज्यादा से ज्यादा search English language में ही की है और Hindi search results की तरफ ध्यान ही नहीं दिया. अभी कुछेक महीनों पहले कुछ Hindi bloggers से फ़ोन द्वारा मित्रता हुई और उन्होंने मुझे हिंदी में ब्लॉगिंग के लिए प्रोत्साहित किया. इन में किरण साहू जी, विनय प्रजापति जी आदि के नाम मुख्य हैं. गूगल ने मुझे  अपने Hindi Group में शामिल किया इसके लिए मैं Google बाबा का बहुत-बहुत आभारी हूँ.

मैं लगभग पिछले दो सालों से .blogging के क्षेत्र में कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर रहा हूँ. परन्तु मेरा सीखने का ये प्रयास ज्यादातर अंग्रेजी भाषा में ही रहा है. English language मुझे इन्टरनेट एवं ब्लॉग जगत में बहुत ही सुगम एवं उपयोगी सिद्ध हुई. यही कारण है कि मैंने पिछले दो सालों में ज्यादातर अपने English ब्लॉग Education Today पर ही काम किया और कभी भी हिंदी ब्लॉग के बारे में ज्यादा नहीं सोचा.

मुझे अपने दो वर्षों के blogging experience से यह बात महसूस हुई कि इन्टरनेट पर हिंदी में अच्छी वेबसाइट और ब्लॉग (Hindi websites and blogs) न होने का एक कारण यह भी है कि आजतक इन्टरनेट पर हिंदी भाषा के प्रोत्साहन के लिए सही तरीके से प्रयास नहीं किये गए. यही कारण है कि कई भारतीय bloggers हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ होते हुए भी English language में ब्लॉगिंग करते हैं. आज इन्टरनेट पर Hindi blog posts और Hindi blogging sites की कमी होने का एक बड़ा कारण इन्टरनेट जगत में हिंदी पर कम ध्यान देना ही रहा है.

कारण चाहे कुछ भी रहा हो, 'बीती ताहि बिसार दे अब आगे की सुधि लेई' की तर्ज पर अब क्या कुछ किया जा सकता है इस पर विचार करना ज्यादा प्रासंगिक रहेगा.

इन्टरनेट पर हिंदी भाषा के content एवं Hindi sites को बढ़ाबा देने के लिए Hindi bloggers एवं Hindi blog sites को तकनीकी एवं अन्य प्रकार की मदद करना जरुरी है ताकि वो हिंदी भाषा में अच्छा और उपयोगी content तैयार कर सकें. गूगल के हिंदी समूह की शुरुआत इस दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है.

इस पोस्ट में व्यक्त विचार मेरे अपने हैं. अगर आप भी हिंदी भाषा में ब्लॉगिंग करते हैं या करना चाहते हैं तो आपको मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं.
अनिल साहू
www.anilsahu.blogspot.in
----------------------------------
इस ब्लॉग पर अन्य हिंदी आलेख (Articles and posts in Hindi):
Differences between writing and blogging
ब्लॉगिंग की कुछ छोटी-छोटी बातें
क्या हिंदी ब्लॉगिंग के अच्छे दिन आने वाले हैं?
ब्लॉग पर होम पेज लिंक




लेबल: , ,