ब्लॉग पर होम पेज लिंक का महत्व एवं प्रदर्शन

जब हम किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के किसी पेज या पोस्ट को देखते हैं और हमारा मन उस के होम पेज को देखने का होता है कि आखिर इस वेबसाइट या ब्लॉग का मुख पेज कहाँ है और कैसा है. ऐसा कई बार होता है जब हम गूगल सर्च या फेसबुक जैसी social networking websites के द्वारा उस पेज पर विजिट करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम किसी भी पेज को पढने के बाद उस पर उस website के मुख्य पेज या होम पेज की लिंक तलाशते हैं और वो हमें नहीं मिलती या फिर उसे ढूढने में हमें काफी मशक्कत करनी पड़ती है. कई बार हमें उस वेबसाइट के URL या डोमेन नाम को manually एड्रेस बार में type करना पड़ता है या फिर copy या paste का सहारा लेना पड़ता है.

 Friends ऐसा अनुभव आप के साथ भी कई बार हुआ होगा. चलो आप यदि कंप्यूटर और इन्टरनेट(internet) के अच्छे जानकार हैं तब तो शायद आपको कोई ज्यादा दिक्कत नहीं हुई होगी. मगर जब आप एक ब्लॉगर(Blogger) हैं या खुद की websites बनाते हैं तो फिर आपको इस बात पर विशेष ध्यान देना होगा कि आपकी website के visitors को आपकी वेबसाइट के किसी भी पेज से होम पेज पर जाने में ज्यादा दिक्कत न हो. सही कहा न मैंने?


ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते समय लगभग हर template के में होम पेज की लिंक(Link) और संयोजन default के रूप में उपस्थित  रहता है और यह ठीक तरह से प्रदर्शित भी होता है परन्तु गलती कहाँ और कब हो जाती है? जब हम  ब्लॉग को customize करते हैं या ब्लॉग की design करते हैं तब अक्सर हमसे mistakes हो जाती हैं और new bloggers को ये समझ में नहीं आ पाता कि कहाँ और कैसे mistake हुई है. चलिए आज ब्लॉग के होम पेज लिंक की कुछ बात करते हैं.

Blogger पर बनाये गए blogs की बात करें तो यहाँ ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर Pages का आइकॉन स्पष्ट रूप से दिया होता है जिस पर हम ब्लॉग का  होम पेज तो default में रहता ही है, होम पेज के  के अलावा यहाँ हम अन्य दूसरे pages  को बना सकते हैं, सम्पादित कर सकते हैं publish कर सकते हैं और delete कर सकते हैं. कई बार अक्सर यहीं कुछ mistakes हो जाती है और bloggers को pages को site पर display होने में परेशानी आती है. Blogger के Layout section में जाकर भी हम pages को प्रबंधित कर सकते हैं. यदि चाहें तो किसी विशेष पोस्ट या वेबसाइट को हम किसी पेज के साथ लिंक कर सकते हैं इससे visitors जब उस पेज पर क्लिक करेंगे तो वो सीधे उस लिंक के पेज पर पहुँच जायेंगे. ब्लॉगर के Layout section पर  हमें कई आप्शन भी मिलते हैं जैसे आपके  pages को कहाँ पर प्रदर्शित करना चाहते हैं. आप चाहें तो pages को साइडबार में लगा सकते हैं या चाहें तो ब्लॉग में ब्लॉग के शीर्षक(header) के  नीचे  या फिर सबसे नीचे भी लगा सकते हैं. लेकिन आमतौर पर pages को टाइटल बार (Header) के नीचे या फिर साइडबार(sidebar) में लगाया जाता है.

ज्यादातर bloggers अपने ब्लॉग में होम पेज की लिंक को ब्लॉग के टाइटल के नीचे सेट करते हैं. इससे फायदा यह होता है कि किसी भी पेज या पोस्ट को पढने के बाद readers को होम पेज की लिकं सामने ही दिख जाती है और उसे main page को देखने के लिए ज्यादा परेशांन नहीं होना पड़ता. कुछ bloggers होम पेज की लिंक को साइडबार (Side Bar) में लगते हैं. वो भी ठीक है परन्तु Home page की लिंक को पहले होना चाहिए तो ज्यादा ठीक रहता है.ब्लॉगर में ब्लॉग के आखिर में होम पेज की लिंक दी हुई रहती है जहाँ से भी readers होम पेज तक पहुँच सकते हैं.

ब्लॉग के पढने वाले सभी लोग कंप्यूटर या ब्लॉगिंग के जानकार नहीं होते. एक ब्लॉगर को यह बात जरुर ध्यान रखना चाहिए कि उसके पढने वालों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत हो. जब ब्लॉग का navigation user friendly नहीं होता तो users उस ब्लॉग को पढ़ने में असुविधा महसूस करते हैं. ब्लॉग का navigation कैसा है इसका इसके पाठकों(readers) पर बहुत प्रभाव पड़ता है. Home page link ब्लॉग का एक महत्वपूर्ण अवयव है और इसे सही तरीके से और सही स्थान पर होना चाहिये.

------------------------------------------------------------------------------
ब्लॉग की अन्य पोस्टें: (Other Blog Posts in Hindi)
क्या हिंदी ब्लॉगिंग के अच्छे दिन आने वाले हैं?
ब्लॉगिंग की छोटी-छोटी बातें
अनमोल विचारों की पूँजी
छोटी-छोटी बातें
-------------------------------------------------
Friends, इस पोस्ट में व्यक्त विचार मेरे अपने हैं. आप इस ब्लॉग पर हिंदी ब्लॉगिंग टिप्स, हिंदी में Motivational stories और articles पढ़ सकते हैं. आप अपने विचारों को comments के माध्यम से हम तक पहुँचा सकते हैं. आपके विचारों का स्वागत है.
धन्यवाद.
अनिल साहू
-----------------------


लेबल: , ,