ये वक़्त भी गुजर जायेगा...

दोस्तों, आपकी ज़िन्दगी में निराशा, नाउम्मीदी, हताशा और गुमनामी के कई क्षण आये होंगे. हो सकता है कई बार आप अपनी जिन्दगी से इस कदर मायूस हो गए हों कि आप को अपने आप से बड़ी घुटन होने लगी हो. Friends, क्या मैंने कुछ ग़लत बात कही है? इन्सान को अपनी life में ऐसे कई दौरों से गुजरना पड़ता है जब नाउम्मीदी हमारी जिन्दगी पर इस कदर हावी हो जाती है कि हमारी life में हमें चारों ओर वही दिखाई देता है जो हमारे मन में चलता रहता है.

Friends, ये तो बात हुई हमारी ज़िंदगी के उन हालातों की जो हम में से तकरीबन हर एक को कभी-न-कभी मयस्सर होते हैं. कई बार हालत ऐसे होते हैं जो हमें बहुत गहराई तक नुकसान पहुंचा देते हैं और हमें उन से उबरने में बहुत वक़्त लगता है.
आज की पोस्ट में आइये इसी मसले पर कुछ गुफ्तगू करते हैं.


http://www.anilsahu.blogspot.in/2014/10/ye-bhi-gujar-jaayega-motivational.htmlFriends, जब आप के साथ ऐसा कुछ हुआ होगा तो आपने क्या क्या होगा? जब वक़्त गुजर जाता है तो बीती बातें या तो बहुत ही स्पष्ट हो जाती हैं या फिर वो हमारी याददाश्त से इस कदर गायब हो जाती हैं जैसे वो कोई दुखद ख्वाब हो.

दोस्तों, क्या आपने कभी गौर किया कि ऐसे हालत एकदम से नहीं आते बल्कि वो बहुत पहले से हमारे लिए पता होते हैं.

मगर गौरतलब बात ये है कि हमने इन मुश्किल हालातों से निपटने के लिए क्या और कैसे कदम उठाये?
अच्छा समय, बुरा समय. अच्छा वक़्त, बुरा वक़्त, Good time, Bad time; Hindi article on time. दोस्तों आप ने अपनी जिंदगी में ऐसे कई जिन्दा दिल लोग जरुर देखे होंगे जो मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी बड़े खुशमिजाज और मस्त रहते हैं. उन्हें देखकर कभी ऐसा नहीं लगता कि इनके लिए कोई मुश्किल मुश्किल है. हम में से ही कई लोग मुसीबतों से डरते नहीं हैं बल्कि पूरी हिम्मत के साथ जूझते हैं.

कभी कभी ऐसे लोगों को देखकर लगता है कि जैसे इन्हें वक़्त की कोई पहिचान ही नहीं है. लेकिन ये हमारी ग़लतफ़हमी होती है. शायद वो लोग वक़्त(Time) की नजाकत को हमसे ज्यादा समझते हैं.

जब वक़्त बेवफ़ा होता है
http://www.anilsahu.blogspot.in/2014/10/ye-bhi-gujar-jaayega-motivational.htmlतो अकेले होते हैं दीवाने.
साया भी साथ नहीं होता,
साथ होते हैं तो बस फ़साने.

Friends, ज़िंदगी तो एक गुलदस्ता है जिसमें कभी ख़ुशी, कभी गम कभी उम्मीदें तो कभी नाउम्मीदियाँ कभी अपनों का साथ तो कभी बेगानेपन की तस्वीरें कई सारे  रंगों के फूल खिलते हैं.
तो क्या किया जाए?
जिन्दगी के रंग और रूप तो सभी को अलग-अलग मिलते हैं.
http://anilsahu.blogspot.in/2014/10/ye-bhi-gujar-jaayega-motivational.htmlLife में कई experiences मिलते हैं.

जिस तरह अच्छा वक्त गुजर जाता है, बुरा वक़्त भी गुजर जाएगा.
Hard Time और Good Time समझदार लोग इन दोनों time को एक सा मानते हैं.

"कठिन समय तुम्हारी प्रतिभा को निखारता है और सुखदायी समय दुनिया की श्रेष्ठता को तुम तक लाता है. जीवन दोनों का मिश्रण है."

जिंदगी तो एक भगवान का दिया हुआ नायाब तोहफ़ा है. जब उस ऊपरवाले ने हमें ये बेशकीमती जिंदगी दी है तो उसने हमें उसके साथ कई कीमती हुनर और अक्ल भी दी है. मुश्किल वक़्त भी एक न एक दिन गुजर भी जायेगा. इन्सान को हिम्मत नहीं हांरनी चाहिए.

दोस्तों, शायद जिंदगी का ये फ़लसफ़ा भी गलत नहीं है 'वो वक़्त भी गुजर गया, ये भी गुजर जायेगा.'

इस पोस्ट में व्यक्त विचार मेरे खुद के हैं. इस पोस्ट के बारे में आपके कीमती सुझावों का स्वागत रहेगा.
(The ideas and views posted in this Hindi article about the Time are my own. Please share your valuable ideas about this.)
अनिल साहू
------------------------
Other motivational articles in Hindi:
wakt image, waqt ki post image, Hindi article on time.ये जीना भी तो जीना है
आपकी खूबी आपकी सफलता
हमारे तीन खास मित्र
हमारी सोच और हमारी खुशियाँ
कहीं न फिर देर हो जाये

लेबल: