कैसे करें Time मैनेजमेंट परीक्षाओं के दौरान?

फरवरी-मार्च का महिना भारत में हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि ये समय उनकी वार्षिक परीक्षाओं का होता है. जैसे ही वार्षिक परीक्षाएं नजदीक आती हैं तो अचानक ही एक चीज हम सब के लिए महत्वपूर्ण हो जाती है और वो है "Time" अर्थात समय. अखबारों और पत्र-पत्रिकाओं में इस समय परीक्षा से सम्बंधित कई तरह के लेख पढने को मिलते हैं जिनमे परीक्षा के समय समय प्रबंधन और परीक्षा की तैयारी से सम्बंधित कई सलाह और टिप्स दिए रहते हैं. आइये आज की पोस्ट में Exam-Tips, Study-Tips और Time-Management से जुडी कुछ बातों पर चर्चा करते हैं.

Time is precious (समय कीमती है):

जिन्दगी में हर चीज और काम के लिए एक निर्धारित समय होता है. पढाई-लिखाई के लिए भी एक समय होता है. जब हम स्कूल या कालेज में पढ़ते है वो समय कुछ अलग ही होता है. स्टूडेंट लाइफ के समय का एक अलग ही महत्व और आकर्षण होता है. ये वह समय होता है जब इंसान के सामने सिर्फ एक ही चीज महत्वपूर्ण होती है और वो है अपनी पढाई-लिखाई. एक बार ये लाइफ बीत जाये तो दोबारा वैसे का वैसा समय दोबारा नहीं आता, इसीलिए कहते हैं कि विद्यार्थी जीवन जिंदगी का स्वर्णिम समय होता है. इसे व्यर्थ के कार्यों में नहीं गंवाना चाहिए.

सबसे जरुरी काम क्या है?

Student life में देखा गया है कि किसी भी स्टूडेंट के कई friends होते है और वो अपना अधिकांश समय इनके साथ बिताता है. कुछ लोग अपनी पढाई-लिखाई का कीमती समय भी गप्पों में गँवा देते हैं. सबसे ज्यादा जरुरी अपने भविष्य का निर्माण करना होता है. अगर आप अपने जीवन में एक सफल, कामयाब इंसान बन गए तो आपको एक से बढ़कर एक कई अच्छे दोस्त मिलेंगे. कामयाबी को हर कोई सलाम करता है.

दूसरे काम बाद में भी कर सकते है.

आजकल social networking sites पर भी लोग-बाग अपना कीमती समय गुजरते हैं. एक सीमा तक तो इनका उपयोग ठीक है लेकिन अगर हम अपने मुख्य काम को नजरअंदाज़ करके इन पर अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे हैं तो ये कौन सी बुद्धिमानी है? ये सब काम तो बाद में भी कर सकते हैं, लेकिन पढाई-लिखाई और परीक्षा का समय एक बार गुजर जाये तो फिर कितना नुकसान होगा? जो वक़्त एक बार गुजर जाये वो वापिस नहीं आता.

Study के लिए Time Management जरुरी है

परीक्षा के दिनों में समय का उचित प्रबंधन बहुत जरुरी है. पढाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए. एक उचित समय प्रबंधन परीक्षा में अच्छी सफलता दिलाने में सहायता करता है. अपने मन को fresh और एकाग्र रखने से पढाई में लाभ मिलता है.

Study में Revision के लिए समय

Revision भी उतना ही जरुरी है जितना कि आगे की तैयारी करना. इसलिए दोहराने के लिए भी अपनी दिनचर्या में स्थान रखना चाहिए.

आप सब की सफलता की शुभकामनाओं के साथ
आपका
अनिल साहू
---------------
निवेदन: अगर ये हिंदी आलेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों, आपके चाहने वालों और अपने Face Book friends के साथ जरुर साझा करें. कृपया अपने विचार और सुझाव अपने comments के द्वारा हम तक जरुर पंहुचाएं.
Thanks to visit this Hindi article on exam tips and time management during examination period.
--------------------


Dear readers, अगर आप इस हिंदी वेबसाइट में publish होने वाले नए लेख और कहानियों की सूचना अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो ये बहुत आसान है. आप ई-मेल द्वारा इस वेबसाइट के सदस्य बन सकते हैं. जैसे ही कोई नई पोस्ट इस साइट पर पब्लिश की जाएगी उसकी सूचना आपके ई-मेल में पंहुंच जाएगी.


Enter your email address:


Delivered by FeedBurner

लेबल: