ब्लॉग पेज का महत्व और SEO Tips हिंदी में

आजकल ब्लागिंग या ब्लॉग लिखना एक फैशन सा हो गया है. घर पर कंप्यूटर या लैपटॉप और इन्टरनेट की सुविधा के साथ ही यदि थोडा सा समय है तो बहुत से लोग ब्लागिंग का शौक कर लेते हैं. वैसे आजकल फेसबुक, ट्विटर आदि साइट्स के जरिए लोग बाग अपने आप को अपने दोस्तों और बाकि दुनिया से रूबरू करने में लगे रहते हैं. कुछ लोग इसे Time pass या मनोरंजन का साधन मानते हैं तो कुछ लोग वाकई इस का सही इस्तेमाल भी कर रहे हैं. बात जब ब्लॉग की आती है तो हमारे दिमाग में एक गंभीर, सुव्यवस्थित और properly designed ब्लॉग या वेबसाईट की छवि उभरती है. कुछ लोग blogs को एक गंभीर चीज की संज्ञा भी देते हैं. जो भी हो हमारा मकसद blogs और blogging से जुडी कुछ technical बातों पर चर्चा करना है. आज हम ब्लॉग पर 'ब्लॉग पेज' बनाना, ब्लॉग पेज को set करना, ब्लॉग पेज  का महत्व, SEO tips और ब्लॉग पेज का Search Engine Optimization (SEO) पर असर आदि topics पर चर्चा करना है.


   

ब्लॉग पेज का महत्व और SEO Tips हिंदी में
ब्लॉग पेज की चर्चा करने से पहले एक अनुभव पर चर्चा करते हैं. मेरे एक परिचित भाई साहब हैं जो कि एक बहुत ही कुशल ज्योतिषी हैं. उन्होंने Google Blogspot पर ज्योतिष संबंधी एक ब्लॉग बनाया था जिसमें वो ज्योतिष सम्बंधित अपने विचार, अनुभव और अनुसंधानों को लिखते थे. एक बार मैं उनके घर पर बैठा था तो उन्होंने computer पर अपना ब्लॉग मुझे दिखाया. मैंने देखा कि उनके ब्लॉग पर बहुत ही अच्छी गुणवत्ता पूर्ण जानकारियों भरी posts थीं और उनकी posts को readers द्वारा बहुत ही पसंद किया जा रहा था. पर इस सबके बावजूद उनके ब्लॉग के Total Page views बहुत ही कम थे जो कि मेरे हिसाब से कम से कम चार गुने तो होने ही थे. मैंने उनके उस ब्लॉग (Blog on blogspot) को देखा तो मुझे उसमें बहुत सारी कमियां नजर आईं. न तो उनके ब्लॉग पर Tags थे और न ही कोई कोई पेज जिसमें उनके या उस ब्लॉग के बारे में कोई जानकारी थी. ब्लॉग का पाठक ब्लॉग पर आने के बाद अगर ब्लॉग के लेखक के बारे में कुछ जानकारी पाना चाहे तो उसे निराशा लगती होगी क्योंकि उसमें About Me या About This Blog जैसा कोई पेज नहीं था. उस ब्लॉग पर contact me जैसी कोई page/link भी नहीं थी. उस ब्लॉग का seo optimization बहुत ही कमजोर था.

जब मैंने उन भाई साब से पूछा कि अगर कोई आपसे ब्लॉग के माध्यम से contact करे तो कैसा रहेगा तो उन्होंने कहा कि ये तो बहुत अच्छी बात होगी और इससे मेरे लिए कमाई होने लगेगी क्योंकि वो भाई साब ज्योतिष का काम करते थे. सीधी सी बात थी ज्यादा customers से contact होने से money कमाने के ज्यादा chances थे.

http://www.anilsahu.blogspot.in/2015/03/importance-of-blog-page-seo-tips-in-hindi8.html
हैप्पी हिंदी ब्लागिंग

उन भाई साब ने blogspot पर blogging करना शुरू किया था लेकिन उन्होंने अपने ब्लॉग में जरुरी features को apply नहीं किया था. मैंने तभी उनके ब्लॉग में कुछ जरुरी changes और seo optimization किये. पहला change तो उनके ब्लॉग पर About नाम से एक पेज बनाया जिसमें उनके और उस ब्लॉग के बारे में लिखा ताकि पढने वाले को उनके बारे में जानकारी मिल सके. इसके बाद contact me नाम से एक अलग पेज बनाया जिसमें उनकी e-mail ID  की जानकारी थी. तीन पेज अलग अलग नाम के बनाये जिनमें उनके ब्लॉग से related topics की posts की links थीं.


कई नए blogger या तो blogger blog पर pages को लगाना नहीं जानते या फिर वो उनका महत्व नहीं समझ पाते, जबकि ब्लॉग पर पेजों का setup बहुत ही काम की चीज है. इससे न सिर्फ blog readers को जरुरी जानकारियां मिल पाती हैं बल्कि ये blog के page views को बढ़ने में भी मददगार सिद्ध होता है. ब्लॉग पर एक ही topic से सम्बंधित posts को एक पेज पर रखने से readers को सहूलियत होती है और वो बाद में आकर अपनी पसंदीदा posts को पढ़ लेता है. दूसरे शब्दों में कहें तो ब्लॉग पर सही तरीके से पेजों का संयोजन ब्लॉग पढने वाले पाठकों को आसानी देता है और जब readers को ब्लॉग पर आप ज्यादा से ज्यादा सुविधा देते हैं तो वो आपके ब्लॉग का प्रशंसक बन जाता है और आपके ब्लॉग पर बार-बार आता है.

http://anilsahu.blogspot.com/2015/03/importance-of-blog-page-seo-tips-in-hindi8.html

ब्लॉग पर सही तरीके से पेज बनाना latest seo techniques का एक main part है. ब्लॉग पर पेज बनाना और उन्हें सही तरीके से लगाना, ब्लॉग पेज में proper keywords use करना और किसी पेज में सही links को डालना आदि जरुरी tips हैं जो आपके ब्लॉग को Search Engine Ranking में अच्छा स्थान देने के लिए जरुरी हैं. जिस तरह life में success पाने के लिए हम सही योजना बनाते हैं उसी तरह ब्लॉग की अच्छी सफलता के लिए भी proper planning जरुरी है.


ब्लॉग पेज की अन्य tips पर अगली पोस्ट में चर्चा करेंगे.


Happy Hindi Blogging.


RELATED POSTS IN HINDI:



  1. ब्लॉग पर Home Page लिंक का महत्व
  2. क्या हिंदी ब्लागिंग के अच्छे दिन आने वाले हैं?
  3. Differences between writing and blogging
  4. ब्लागिंग की छोटी छोटी बातें
  5. किसी ब्लॉग में ब्रोकन लिंक क्या होती है?


This post on Blog page, webpage, Blogging, blog tips, SEO tips in Hindi is also shared on indivine.

लेबल: , ,