सफल ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण है ब्रोकन लिंक चैक करना

A success website or blog is a result of a continuous and hard work. There are many tips and techniques useful to make a popular and success blog. Many bloggers make a blog, they work on blog but they neglected many things. Broken link is a such topic which is very useful to make a blog successful and SEO friendly. In this post about 'Broken links' we talk about the importance of broken link checker in Hindi. To know more about broken links you may visit my previous post "What are the broken links of a website or a blog?" (किसी ब्लॉग में ब्रोकन लिंक्स क्या होती हैं?)

ब्रोकन लिंक को हम हिंदी में 'टूटे हुए लिंक' या फिर 'काम न करने वाले वेब पते'(Non functional web address) कह सकते है. एक ब्लागर के लिए इस का पता लगाना जरुरी है कि उसके ब्लॉग या वेबसाइट की सभी लिंक्स सही तरीके से काम कर रही हैं या नहीं. ब्रोकन लिंक्स को manually एक एक लिंक को खोल कर भी देखा जा सकता है ये फिर इसके लिए इंटरनेट पर यदि आप गूगल सर्च में 'Broken link checker' लिख कर सर्च करेंगे तो आपको ऐसी websites मिल जाएँगी जिन पर किसी भी वेबसाइट की सभी ब्रोकन लिंक की जानकारी मिल जाती है. ये टूल बहुत ही काम का है और इसका समय समय पर उपयोग करते रहना चाहिए क्योंकि समय-समय पर ब्लॉग पर कुछ लिंक या तो हमारी गलती से, किसी पोस्ट की permanent link बदलने से या फिर comments के द्वारा बन जाती हैं जो कि non functional होती हैं और ये वेबसाइट के SEO पर negative impact डालती हैं. इस प्रकार की ब्रोकन लिंक्स को समय-समय पर check करके हटाना या सुधारना जरूरी होता है. ब्रोकन लिंक चेकर इस काम में बहुत ही उपयोगी होता है.
वैसे एक महत्वाकांक्षी ब्लॉगर के लिए बहुत मेहनत और सतत प्रयास की जरुरत होती है. अपनी वेबसाइट को समय-समय पर update करने के साथ ही पुराने content को भी फिर से देखने से बहुत फायदा मिलता है क्योंकि इससे बहुत सी जानकारी मिलती है. कई बार जब नई पोस्ट लिखते हैं तो जल्दबाजी में उसको सही तरीके से check नहीं कर पाते. वेबसाइट की पिछली पोस्टों को दोबारा पढने और उसकी लिंक्स check करने से उसकी कमियां और गलतियाँ पता चलती हैं जिससे उनमें सुधार होता है और साथ ही दोबारा वैसी ही गलतियाँ करने से बच जाते हैं. इंटरनेट पर बहुत सी websites हैं जो कि वेबसाइट की रैंकिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन तथा social networking sites पर लोकप्रियता जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारियां देतीं हैं. इसलिए एक ब्लागर को इनका उपयोग करना बहुत जरुरी होता है.
वेबसाइट के SEO के लिए ब्रोकन लिंक चेकर का बहुत अधिक importance है. ब्रोकन लिंक चेकर से हम वेबसाइट के अन्दर की ब्रोकन लिंक देख सकते हैं. सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी कुछ लिंक ऐसी बन जाती हैं जो बाद में काम नहीं करतीं इससे भी आपकी वेबसाइट को नुकसान होता है. इस तरह की लिंक्स को manually भी time lineमें जाकर संशोधित किया जा सकता है.
आपकी सफलता की शुभकामनाओं सहित,
अनिल साहू

लेबल: , ,