ब्लागर का नया Featured Post Widget

Friends, अगर आप एक blogger हैं तो आप जरुर ही blogs के नए-नए features के बारे में जानना चाहते होंगे. हर ब्लागर अपने blog को ज्यादा से ज्यादा attractive और user friendly बनाना चाहता है. बहुत से ब्लागर blogger इसके बारे में परेशान रहते हैं कि वो अपने ब्लॉग पर अच्छे contents को किस प्रकार show करें ताकि blog readers तक उनके ब्लॉग की अच्छी-अच्छी सामग्री तक पहुँच पाएँ. चलिए आज इसी प्रकार के एक नए और बेहतरीन feature के बारे में चर्चा करते हैं जो कि गूगल की लोकप्रिय सेवा blogger यानि कि blogspot पर शुरू हुई है और ये है:- Featured post; हिंदी में इसे चित्रित पोस्ट भी कह सकते हैं. Featured Post को आप ब्लॉग के side bar में लगा सकते हैं.

Featured Post Gadget में क्या विशेष है?

ब्लागिंग की भाषा में कहें तो Featured Post एक gadget है जिसमें आप किसी विशेष पोस्ट को उसके title, post description  और post image सहित side bar में लगा सकते हैं. ये ब्लागर का नया और अच्छा gadget है जिससे आप अपनी इच्छित पोस्ट को अपने readers के लिए highlight कर सकते हैं.

Featured Post gadget को blogger blog पर कैसे लगाएंगे?

जिस तरह blogger के दूसरे gadgets लगाये जाते हैं Featured Post गेजेट को भी उसी तरह लगाया जाता है. इसके लिए layout में जाकर 'add new gadget' पर क्लिक करें जहाँ Featured Post नाम का gadget मिलेगा जिस पर click करें वहां आपसे post की link भरने का पूछा जाएया, वहां पर post link भर दें उसके बाद वहां और options रहेंगे जैसे कि आप पोस्ट का संक्षिप्त वर्णन और post image भी साथ में add करना चाहते हैं. उसे चुनने के बाद 'सुरक्षित करें (Save)' पर click करें. Featured Post gadget "save" हो जाएगा. इसके बाद layout में आकार इस Featured Post gadget को आप जहाँ रखना चाहते हैं वहां रख सकते हैं.

Featured Post gadget के फायदे

http://www.hindisuccess.com/2015/12/blogger-ka-featured-post-gadget-in-hindi.htmlFeatured Post gadget में आप अपनी किसी भी post को दिखा सकते हैं. कई बार ऐसा होता है जब हम किसी विशेष अवसर पर उस अवसर से सम्बंधित पोस्ट अपने readers को दिखाना चाहते हैं या फिर कई बार हम किसी कारणवश नई पोस्ट नहीं लिख पाते तब हम इस Featured Post gadget में उस post को दिखा सकते हैं. कई बार किसी चीज की चर्चा ज्यादा हो रही होती है और हमने अपनी website या blog पर उस विषय से सम्बंधित कोई post पहले से लिखी है तो हम उसे इस Featured Post gadget में show कर सकते हैं. ऐसा करने के कई फायदे हैं एक तो ब्लॉग के readers को relevant topic पर पढ़ने के लिए कुछ सामग्री मिल जाती है और दूसरा ब्लॉग readers पुरानी posts से भी update रहते हैं.

Friends, blogging को अगर सही तरीके से किया जाए तो यह एक बड़ी ही मजेदार और काम की hobby है. जब आप blogging कर रहे हैं तो आपको अपने readers की सहूलियत का ध्यान भी रखना होगा. कोई जब आपके ब्लॉग पर आता है तो उसे उसकी काम की चीज मिले तो वह आपके ब्लॉग का प्रसंशक बन जाता है. अपने ब्लॉग को समय समय पर update करने से blog readers को नयापन तो मिलता ही है साथ ही पुराना और अच्छा content भी आपकी नजरों में आ जाता है और आप अपने ब्लॉग के पुराने और अच्छे contents को भी revise और update कर पाते हैं. अपने ब्लॉग के पुराने content को भी समय-समय पर देखते रहना एक अच्छे ब्लॉगर के लिए जरुरी होता है. Featured Post Gadget पर भी आप अपने पुराने content को अपने readers के लिए प्रदर्शित करके अपनी पुरानी पोस्ट को एक नयापन दे सकते हैं.

आशा है ब्लागिंग से सम्बंधित ये Hindi Article आपको जरुर पसंद आया होगा. अपनी सोच और सुझाव comments के माध्यम से हम तक जरुर पहुंचाएं. धन्यवाद.

लेबल: , ,