हिंदी ब्लागिंग को लोकप्रिय कैसे बनाया जाए?

        Friends, हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा होने के साथ-साथ विश्व की प्रमुख भाषाओँ में एक प्रमुख स्थान रखती है परन्तु internet पर अगर देखा जाए तो आज भी हिंदी के साथ वो बात नहीं है जो अंग्रेजी के साथ है. मतलब इंटरनेट पर हिंदी भाषा में websites और अच्छे content की आज भी कमी है. इसलिए लोग सूचना और जानकारी के लिए अंग्रेजी को ज्यादा प्रमुखता देते हैं. हिंदी भाषा के उत्थान के लिए काफी प्रयास भी किये जा रहे हैं परन्तु परिणाम आशाजनक नहीं हैं. बात अगर हिंदी ब्लागिंग की करें तो आज से लगभग एक साल पूर्व ही ब्लॉग जगत में हिंदी के प्रति एक नई आशा, जोश और उत्साह था. इसे दुसरे शब्दों में कहें तो कई हिंदी ब्लागरों को ऐसा महसूस हो रहा था कि अब हिंदी ब्लॉगिंग के अच्छे दिन आने वाले हैं. ऐसा सोचने के पीछे कई positive reasons थे. पहला और अहम कारण तो गूगल का हिंदी के प्रति दोस्ताना नजरिया यानि कि खुद गूगल द्वारा हिंदी भाषा को support देना. गूगल ने G-mail पर हिंदी समूह बनाया और हिंदी में एडसेंस चालू करना. ये दो मुख्य कारन थे जिनसे Hindi bloggers को एक नई उम्मीद और आशा दिखाई दी. लेकिन क्या वास्तव में अभी भी internet पर हिंदी को वो महत्व प्राप्त है जिसकी कि वो वास्तव में हकदार है? इसका जवाब हिंदी ब्लागरों से ज्यादा अच्छा कोई नहीं दे सकता.

       मैंने अभी हाल ही में कुछ उभरते हुए हिंदी ब्लागरों के blog पर इसी topic से related कुछ posts पढ़ीं और मेरे दिमाग में कुछ महत्वपूर्ण बातें आईं जो कि हिंदी ब्लागिंग की सफलता(success) के लिए जरूरी हो सकतीं हैं.

    हिंदी blog जगत को उन्नत कैसे किया जा सकता है? (Few points to promote Hindi Blogging)

हिंदी वेबसाइटों और ब्लॉग को promote करना

      मैंने अपने छोटे सी blogging journey में देखा है कि आज भी internet पर top social networking websites पर English blogs और websites का promotion ज्यादा किया जाता है. वहां पर हिंदी ब्लागर ज्यादा सक्रिय भूमिका नहीं निभा पाते जबकि blogs का promotion बहुत ही जरूरी है. आपने किता ही अच्छा content क्यों न लिखा हो दुनिया को जब तक उसके बारे में पता नहीं चलेगा तो लोग उसे कैसे पढेंगे. किसी भी blog के लिए  social networking websites एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम होता है अपने blog को famous करने का.

दोस्तों द्वारा blog का promotion करना


http://www.hindisuccess.com/2016/01/how-hindi-can-be-promoted-on-internet-blogging.html   हिंदी में यह एक बड़ी कमी देखी गई है कि लोग बाग अपने दोस्तों की हिंदी websites या blogs का  social networking websites पर promotion नहीं करते. अगर आप चाहते हैं कि आपकी websites की ज्यादा से ज्यादा popularity बढ़े तो आप अपने दोस्तों से उसे उनकी  social networking profiles पर share करने का कह सकते हैं.

Mouth Publicity


      Mouth Publicity से भी अपने blog का प्रचार किया जा सकता है. जब भी आप ऐसे किन्हीं लोगों के बीच बैठें जिन्हें कि आपने blog से संबंधित niche में interest है तो आप उन्हें अपने blog के बारे में बता सकते हैं इससे आपके local readers बढ़ेंगे.

दूसरों के blog पर टिप्पणी और समीक्षाएं


     अगर आप दूसरों के blog को पढ़ते हैं और आपको वो पसंद आते हैं तो आप उन पर अपनी राय comments या mail के माध्यम से जरुर दीजिये. इससे आपका संपर्क क्षेत्र भी बढ़ेगा और वो ब्लागर्स भी आपको सुझाव देंगे.

दूसरे bloggers की help करना


     अगर आप दूसरे bloggers की help करेंगे तो आप को भविष्य में उनसे भी help मिल सकती है और आपका helping nature आपका संपर्क क्षेत्र बढ़ाएगा और आप को दूसरों से भी नए-नए ideas मिलेंगे. आप उनके blog पर guest posts लिख सकते हैं या फिर उनकी posts के बारे में comments के माध्यम से उन्हें सुझाव दे सकते हैं और प्रोत्साहित कर सकते हैं.
"A blogger helps blogger" भी एक अच्छी theme है जिसमें bloggers परस्पर एक दूसरे को support और help करें. इससे उनका खुद का फायदा तो होगा ही साथ ही लोगों को हिंदी blogs और websites के बारे में पता चलेगा इससे हिंदी blogging की लोगों के बीच पहुँच और लोकप्रियता बढ़ेगी.

ई- मेल द्वारा blog का प्रचार करना

ई-मेल भी blog/website के promotion का एक अच्छा जरिया हो सकता है. आप अपनी अच्छी posts को interested और प्रभावशाली व्यक्तियों  तक पहुंचा सकते हैं.

-------
Friends, कोई भी काम बिना मेहनत के सफल नहीं होता है. हम सभी हिंदी ब्लॉगों को अगर internet पर हिंदी को popular बनाना है तो सभी को मिलजुल कर प्रयास करने होंगे. आप की राय कृपया हम तक comments के माध्यम से जरुर पहुंचाए.

Read Also:

ब्लागिंग में कैरियर बनाते आज के युवा
ब्लागर का नया FEATURED POST WIDGET
इंटरनेट, वेबसाइट और ब्लॉग का दौर: कल और आज
अब दौर है 'मोबाइल फ्रेंडली' ब्लॉग का
ब्लॉग पेज का महत्व और SEO TIPS हिंदी में


लेबल: