फीडजी- इंटरनेट पर अच्छा और लोकप्रिय हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर

दोस्तों ज्यादातर लोग जिनके पास एंड्राइड मोबाइल होता है उनमे से अधिकांश लोग इंटरनेट का उपयोग  अवश्य करते हैं. आजकल इंटरनेट बहुत ही सस्ता, सरल और सुविधाजनक हो गया है ऐसे में कई लोग जो कथा-कहानिया, कविताये, शायरी या ऐसी ही अन्य ज्ञानवर्धक या सूचनापरक जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं वो गूगल के माध्यम से जरुरी और अपने इंटरेस्ट की सामग्री इंटरनेट पर ही खोजते हैं. इंटरनेट पर उनके काम की जानकारियों और सामग्री का भण्डार होता है. इंटरनेट पर अंग्रेजी में कई कई ब्लाग और वेबसाइटों की भरमार है, लेकिन हिंदी में लोग-बाग़ अक्सर शिकायत करते हैं कि हिंदी में अच्छी सामग्री का अभाव है. आज हम इंटरनेट पर उपलब्ध एक ऐसी हिंदी वेबसाइट(ब्लाग एग्रीगेटर) के बारे में बता रहे हैं जहाँ पर आप अपनी रूचि अनुसार उपयोगी हिंदी वेबसाइटों, ब्लाग और पोस्ट्स तक सीधे पहुँच सकते हैं और आपको सीधे वहीँ से अपनी मनपसंद वेबसाइटों के बारे में जानकारियाँ मिल जाती हैं.

    अगर आप इंटरनेट पर ब्लागिंग करते हैं या फिर आप इंटरनेट के बारे में ज्यादा जानते हैं तो आपने ब्लाग एग्रीगेटर के बारे में सुना या पढ़ा अवश्य होगा. चलिए अगर आप ब्लाग एग्रीगेटर के बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको बताते हैं. ब्लाग एग्रीगेटर इंटरनेट पर ऐसी साइटें होतीं हैं जहाँ पर आप एक साथ कई ब्लाग और वेबसाइटों की जानकारी और उनकी लिंक्स प्राप्त कर सकते हैं. ब्लाग एग्रीगेटर पर ब्लाग और वेबसाइट की लिंक्स से सीधे आप उस ब्लाग या वेबसाइट तक सीधे पहुँच सकते हैं. सरल शब्दों में कहें तो ब्लॉग एग्रीगेटर विभिन्न ब्लॉग या वेबसाइटों का सम्मलेन स्थल होता है जहाँ पर विभिन्न प्रकार के ब्लॉगों की भरमार होती है.

Feedji.com

Blog Aggrigator meaning in Hindi: Blog Aggrigator ko Hindi me blog sanklak kahte hain. Blog sankalak me kai blogs ki link di rahti hai. Blog aggregator ko ham blog sangrah ka nam bhi de sakte hai jaha ki kai blogs ka sangrah hota hai.
“ब्लॉग एग्रीगेटर को हिंदी में ब्लॉग संकलक कहते हैं.”

Popular Hindi blog aggregators, Blog aggregators in Hindi, Feedji hindi blog aggrigator, blog sanklak, blog sangrah in Hindi, Hindi ke pramukh blog sanklak. इंटरनेट पर अच्छा और लोकप्रिय हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर. Lokpriya Hindi blog aggrigator. Hindi ki achhi website kese aur kaha par khoje? Blog post ko internet par kses aur kaha submit kare jankari in Hindi?

    इंटरनेट पर ब्लाग एग्रीगेटर एक प्लेटफॉर्म मुहैय्या करता है जहाँ पर विभिन्न प्रकार के ब्लाग और वेबसाइटों की जानकारियां होतीं हैं.  आज हम एक लोकप्रिय हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर फीडजी के बारे में बात करते हैं इससे पहले एक और लोकप्रिय हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर “ब्लॉगसेतु” के बारे में चर्चा करते हैं जहाँ पर कि सदस्य ब्लाग में नई पोस्ट प्रकाशित होते ही उसकी जानकारी सीधे ब्लॉगसेतु के होमपेज पर दिखने लगती है.




इंटरनेट पर “Feedji” हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर में इससे कुछ अलग तरह की सुविधा है यहाँ पर भी आप विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों और ब्लाग की पोस्टों की जानकारी देख सकते हैं लेकिन यहाँ पर ब्लागर हर एक लिंक को manually submit करता है जब वो यहाँ प्रदर्शित होती है. यह इस हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर की खासियत है.



“Feedji” ब्लाग एग्रीगेटर पर आप अपनी रूचि अनुसार टैग का चयन करके कथा, कहानी, कविता, हिंदी साहित्य, राजनीति, संस्मरण, चिट्ठाकारी, पत्रकारिता शिक्षा तथा इसी तरह और भी विभिन्न प्रकार के विषयों से जुड़े टैग का चयन करके उनसे सम्बंधित पोस्टों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कुछ दूसरे हिंदी ब्लाग एग्रीगेटरों में नवीनतम ब्लॉग पोस्ट्स की जानकारी और लिंक सीधे एक पोस्ट में दी होती है और दूसरी पोस्ट में कोई दूसरी पोस्टों और उनकी जानकारी. जबकि Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर पर Facebook की भांति हर नई पोस्ट की जानकारी एक नई लिंक में दी रहती है.



Blog aggrigator kese kam karta hai Hindi me?
     Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर में सम्बंधित पोस्ट की जानकारी पर क्लिक करके आप सीधे उस पोस्ट पर पहुँच सकते हैं और उसी वेबसाइट पर जाकर उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं. जो लोग कथा-कहानियां, कवितायेँ, शायरी या इसी प्रकार की सामग्री में रूचि रखते हैं उनके लिए “feedji” हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर बहुत ही काम की चीज है. यहाँ पर आप को अपने काम की कई वेबसाइटों की जानकारी मिल जाएगी.



Blog aggrigator jankai Hindi me.
     इंटरनेट पर बहुत सारे ब्लाग एग्रीगेटर उपलब्ध हैं. कई ब्लाग एग्रीगेटर English में भी हैं जहाँ पर अंग्रेजी में उपलब्ध वेबसाइटों की पोस्ट्स ज्यादा होतीं हैं. वहां पर भी आप को कई अच्छी websites की और उनकी पोस्ट्स की जानकारी मिल जाएगी. अगर आप वाकई में इंटरनेट पर पढने के शौकीन हैं तो आप को ब्लाग एग्रीगेटर जरुर देखने चाहिए. हिंदी में भी कई ब्लॉग एग्रीगेटर हैं परंतु कई हिंदी ब्लॉग एग्रीगेटर उतने अच्छे और उपयोगी नहीं हैं क्योंकि कई हिंदी ब्लॉग एग्रीगेटर का navigation ज्यादा ठीक नहीं है और उनमें काम की चीज search करने में ज्यादा मेहनत लगती है.

How to submit Post in blog aggrigator in Hindi

http://www.hindisuccess.com/2016/11/good-blog-aggregators-in-hindi-on-internet.html
     Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर ब्लागरों के लिए इस मायने में अधिक अच्छा है क्योंकि यहाँ पर ब्लागर अपनी इच्छानुसार पोस्ट्स को submit कर सकते हैं और वो उनके लिए अलग-अलग keywords और tags का इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि कई दूसरे ब्लाग एग्रीगेटरों में सिर्फ नवीनतम पोस्ट्स ही होम पेज पर प्रदर्शित होती है. ऐसे में अगर उन्हें पुरानी पोस्ट को पब्लिश करना है तो दिक्कत होती है. Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर में आप अपनी किसी भी पोस्ट को जब चाहें तब सबमिट कर सकते हैं. अगर चाहें तो उसी ब्लॉग पोस्ट को दोबारा दूसरे keywords और विवरण के साथ भी सबमिट कर सकते हैं. Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर पर आप Text कंटेंट के साथ इमेज भी अपलोड कर सकते हैं. तो फिर हुआ न कमाल का “ब्लाग एग्रीगेटर”.

Blog Aggrigator vs Social networking site in Hindi
     Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर पर आप अपनी राय या फिर किसी भी जानकारी को बिना ब्लॉग लिंक के भी पोस्ट कर सकते हैं. वैसे ब्लागिंग या फिर सोशल नेटवर्किंग साईट के रूप में भी Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर को आप अच्छा कह सकते हैं. अगर आपने ब्लॉग नहीं बनाया फिर भी आप अपनी राय और अपने मत दूसरे लोगों तक पहुंचाएं और दूसरे लोगों की राय आप तक पहुंचे अससे अच्छी बात और क्या हो सकती है?

Hindi blog aggrigator par khata kaise banaye?
Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर में पोस्ट सबमिट करने के लिए आपको उस पर अपना खाता खोलना पड़ता है. अगर आप चाहें तो अपने Twitter Account से भी लॉग इन कर सकते हैं. Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर पर पब्लिश पोस्ट पर आप अपनी टिप्पणी भी दे सकते हैं और वहां पर आप दूसरे ब्लागरों के साथ अपना नेटवर्क भी बना सकते हैं. अगर आप ब्लागिंग नहीं करते तब भी आप Feedji हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर पर अपना अकाउंट बना कर उससे जुड़ सकते हैं और ब्लागरों की पोस्ट्स पर अपना मत दे सकते हैं.

Blog aggrigator in Hindi and English
    Feedji एक हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर होते हुए भी English content को support करता है. यहाँ पर आप हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में लिख सकते हैं और हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में पोस्ट कर सकते हैं.

    चलिए आज हमने अपने पुराने मित्र जनाब शाहनवाज हुसैन जी की बढ़िया वेबसाइट Feedji.com के बारे में आपको बताया. तो फिर आप देर किस बात की कर रहे हैं अभी इसे देखिये और जुड़ जाइए हिंदी ब्लॉग जगत के एक अच्छे, लोकप्रिय और उपयोगी हिंदी ब्लाग एग्रीगेटर से. और हाँ आप इस पोस्ट के बारे में अपनी राय और मत हम तक जरुर पहुंचाएं. आपकी प्रतिक्रियाओं का हमें इंतजार रहेगा. अगर आप का भी कोई ब्लाग एग्रीगेटर है तो आप उसके बारे में हमें अवश्य बताएं. हम पूरा प्रयास करेंगे हिंदीसक्सेस डॉट कॉम के पाठकों तक उसके बारे में जानकारी पहुंचाने का.

       आप अपनी राय हम तक अवश्य पहुंचायें. Hindi Blogging के बारे में आप इस साईट पर दूसरी पोस्टों में भी पढ़ सकते हैं. अगर आप हिंदी सक्सेस डॉट कॉम की नई पोस्टों की जानकारी फेसबुक के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं तो आज ही हिंदी सक्सेस डॉट कॉम के फेसबुक पेज को लाइक करें.    

www.fb.com/hindisuccess
www.fb.com/hindiprabhat
http://feedji.com/anilsahu12345

धन्यवाद.



लेबल: