पिंटेरेस्ट: एक आसान फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट

Pinterest: एक आसान और मजेदार फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट

सोशल नेटवर्किंग साइट्स की दुनिया में pinterest एक जाना पहचाना नाम है. Pinterest पर आप इमेज यानि कि तस्वीरों को पिन करते हैं इससे आपकी प्रोफाइल पर पिन की गई तस्वीरें दूसरे लोग देख सकते हैं. अगर आप एक ब्लागर हैं तो आपका Pinterest पर account यानि कि खाता होना बहुत जरुरी है. आप अपने रीडर्स को Pinterest की लिंक शेयर कर सकते हैं जहाँ कि वो आपकी वेबसाइट की उम्दा तस्वीरें डाउनलोड तथा शेयर कर सकें. Pinterest पर आप अपनी सहेजी गई तस्वीरों को विभिन्न बोर्डों में एल्बम के रूप में भी सहेज सकते हैं. आप अगर चाहें तो अपना एक सीक्रेट एल्बम(Board) भी बना सकते हैं जो कि Publicly नहीं रहेगा और उसे सिर्फ आप ही देख सकते हैं.

Pinterest पर खाता कैसे बनायें?

Pinterest: एक आसान और मजेदार फोटो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट Pinterest ekdam asan aur saral foto sharing social networking site hai isse aap taswiro ko asani se net par share kar sakte hai. Pnterest ki jankari hindi me. Pinterest par apni taswiro ko saheje tatha ise apne dosto tak share kare. Pinterest तस्वीरों को सहेजने तथा दोस्तों तक तस्वीर्रे शेयर करने का एक आसान माध्यम.

Pinterest पर खाता बनाना बहुत ही आसान है. अगर आप का फेसबुक पर खाता है तो आप इसे सीधे वहां से भी लॉग इन कर सकते हैं या फिर आप अपने दूसरे ई-मेल खाते से भी इस पर जुड़ सकते हैं. एक बार Pinterest  पर लोग इन होने पर आप की Pinterest प्रोफाइल सक्रिय हो जाती है. लॉग इन होने के लिए एक यूजर id और पासवर्ड की जरुरत होती है. जिसे याद रखना जरूरी होता है.

Pinterest पर तस्वीरें कैसे शेयर होती हैं और वो कैसे दिखतीं हैं इसे जानने के लिए आप मेरी इस प्रोफाइल को देख सकते हैं. यहाँ पर मैंने Hindisuccess.com के लिए एक अलग एल्बम बनाया है जहाँ पर Hindisuccess.com की पोस्ट्स की तस्वीरें सहेजी गयी हैं. इसी प्रकार एजुकेशन टुडे के लिए एक अलग एल्बम बनाया है. आप अपनी इच्छानुसार विभिन्न प्रकार के अलग-अलग एल्बम बना सकते हैं. आप अपनी यात्राओं से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के अलग-अलग एल्बम भी बना सकते हैं जहाँ आप अपनी स्मृतियों को तस्वीरों के रूप में सहेज सकते हैं.
इसे देखें: https://www.pinterest.com/anilbinjha

Pinterest बटन को ब्राउज़र में कैसे लगायें?
किसी भी तस्वीर को पिन करना चाहते हैं तो आप अपने ब्राउज़र पर Pinterest का बटन लगा सकते हैं इससे आप इन्टरनेट पर तस्वीरों को आसानी से Pinterest के बटन आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो वो सीधे Pinterest में खुलेगी जहाँ आप उसे मनचाहे boards में शेयर/save कर सकते हैं. पिन्टेरेस्ट बटन को ब्राउज़र पर लगाने के लिए पिन्टेरेस्ट साईट पर आसान निर्देश दिए रहते हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से इसे अपने ब्राउज़र पर बटन को लगा सकते हैं. ये बटन ब्राउज़र पर ऊपर की और डिस्प्ले होती है तथा जब आप इन्टरनेट पर कोई इमेज देखते हैं तो उस पर भी साइड में इसका आइकॉन आता है. वहां से इसे पिन्टेरेस्ट पर पिन करना/सेव करना बहुत आसान होता है.

Pinterest पर तस्वीरों को पिन करने का एक फायदा यह होता है कि आप अपनी मनचाही तस्वीरों को ऑनलाइन जब चाहें तब देख सकते हैं इसके लिए आप विभिन्न बोर्ड create कर सकते हैं जहाँ कि तस्वीरों को ढूँढना आसान रहे.

तो दोस्तों आज ही आप Pinterest पर लॉग इन करें और इस उपयोगी और आसान तथा मजेदार सोशल नेटवर्किंग साईट का मजा लें तथा लाभ उठायें.

हाँ आप जब इसे लॉग इन कर लें तब मेरी इस पिंटेरेस्ट प्रोफाइल को जरुर विजिट कर के इसे फॉलो करें जिससे आप hindisuccess.com की तस्वीरों तथा लिंक्स तक पहुँच सकें.
धन्यवाद.

See This post On indiblogger: 






लेबल: